Friday, Oct 18, 2024
Rajneeti News India
Uncategorized

तरुण जत्रा में 24 जनवरी से बिखरेगी मराठी स्वाद और संस्कृति की महक

इंदौर : शहर के पश्चिमी क्षैत्र के सबसे बडे मराठी व्यंजन एवं संस्कृति के तीन दिवसीय मेले, तरुण जत्रा- वसंतोत्सव का आयोजन 24, 25 एवं 26 फरवरी को अन्नपूर्णा रोड स्थित दशहरा मैदान पर किया जा रहा है। स्वाद, शॉपिंग और मनोरंजन की इस जत्रा में शहर के बाशिंदे 50 से भी अधिक स्वादिष्ट और शुद्ध मराठी व्यंजनों का आनंद ले सकेंगे।इसी के साथ पुणे के मराठी फिल्मों और सीरियल्स के प्रसिद्ध कोरियोग्राफर योगेश देशमुख के निर्देशन में शिवरत्न कला प्रॉडक्शन के 15 कलाकारों द्वारा लावणी नृत्य व मराठी लोकनृत्यों की आकर्षक मंचीय प्रस्तुतियां देखने का अवसर भी इन्दौरवासियों को मिलेगा । गणतन्त्र दिवस 26 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के गायक विजय चौहान के देशभक्ति गीतों की गंगा मेले में बहेगी । आकर्षक मराठी वेशभूषा धारण कर आने वालों के लिए प्रतिदिन विशेष पुरस्कार रखे गए हैं । वसंत ऋतु के आगमन की शुभ घडी में तरुण जत्रा को वसंतोत्सव के रुप में भी मनाया जा रहा है ।
तरुण जत्रा के संयोजक धर्मेंद्र उर्ध्वरेषे एवं प्रशांत बडवे ने बताया कि जत्रा के आयोजन का ये 15 वा वर्ष है। हीरक जयंती रहवासी संघ , महाराष्ट्र समाज राजेन्द्र नगर परिसर एवं तरुण मंच द्वारा संयुक्त रुप से इसका आयोजन किया जा रहा है । इस वर्ष शहर की 35 से भी अधिक सामाजिक और सांस्कृतिक संस्थाएं भी तरुण जत्रा में भागीदारी जता रहीं हैं।
संयोजकों ने बताया कि तरुण जत्रा में स्वादिष्ट मराठी व्यंजनों के स्टॉल घरेलु महिलाओं द्वारा लगाए जाएंगे । परंपरागत मराठी व्यंजनों के साथ ही पातोडी रस्सा, रगडा पेटीस, मटर थेपला , सांभर वडी, पोहे वडा, अप्पे, भरडा वडा, कोथिंबीर वडी, भरली वांगी ,भाकर जैसे नमकीन और पूरण पोळी, चिरोटे, होळ्याची करंजी , अनारसे, बासुंदी , मावा जिलबी जैसे मीठे मराठी व्यंजनों का स्वाद भी लिया जा सकेगा । प्रतिदिन शाम को भव्य मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां होंगी 24 जनवरी की शाम स्थानीय विद्यालयों और रहवासी क्षैत्रों के समूहों के 300 से भी अधिक बाल कलाकारों द्वारा भारतीय लोकनृत्य और संगीत की प्रस्तुतियां दी जाएंगी। 25 जनवरी की शाम महाराष्ट्र के लोकप्रिय लावणी नृत्य की प्रस्तुति होगी । प्रस्तुति देने वाले कलाकारों में अनेक मराठी फिल्मों और सिरियल्स के कलाकार शामिल हैं । वसंतोत्सव में अंतिम दिन 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस होने से सारे कार्यक्रम देशभक्ति पर आधारित होंगे । अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के गायक विजय चौहान अपने साथियों के साथ देशभक्ति गीत प्रस्तुत करेंगे । रुद्र कथक अकादमी की निर्देशिका संजना नामजोशी के निर्देशन में देशभक्ति गीतों पर आधारित आकर्षक नृत्य प्रस्तुतियां होंगी । मेला परिसर में रात 9.30 बजे 1001 दीपकों से भारत माता की आरती भी की जाएगी । तरुण जत्रा के अन्य प्रमुख आकर्षण होंगे खरीदारी हेतु सुसज्जित ट्रेड झोन जिसमें विभिन्न वस्तुओं एवं उत्पादों के 75 स्टॉल होंगे एवं किडस झोन भी होगा जिसमें बच्चे विभिन्न मनोरंजक खेलों व झूलों का आनंद बच्चे ले सकेंगे।

Related posts

महिला बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने दिया इस्तीफा.

News Team

गृह मंत्री ने डोर टू डोर वार्डो में जाकर नागरिकों की समस्याओं से हुए रूबरू

News Team

ढीमरखेड़ा पुलिस ने तीन गांजा तस्करों को किया गिरफ्तार

News Team