Monday, Jun 17, 2024
Rajneeti News India
Image default
विदेश

सिंगापुर, UAE से ऑक्सीजन टैंकर मंगाने की तैयारी, गृह मंत्री Amit Shah का आदेश; बंद पड़ी यूनिट्स फिर की जाएं शुरू

कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट के बीच देश में ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी को दूर करने के लिए युद्ध स्तर पर काम हो रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), केंद्र सरकार, राज्य सरकारें, स्वास्थ्य मंत्रालय, रेलवे विभाग, सेना, एयरफोर्स, पुलिस विभाग दिन रात लोगों की सांसे बचाने के लिए काम कर रहे हैं. सरकार विदेशों से ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट (Oxygen Generation Plant) मंगवाने जा रही है. ये प्लांट हर घंटे करीब 2400 लीटर ऑक्सीजन तक बना सकते हैं. इन्हें लाने का जिम्मा रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defense) ने उठाया है. 

पीएम ने रखी हालात पर नजर

देश में हालात संभालने के लिए अब केंद्र सरकार ने एक नया फैसला किया है. जिसके तहत अब केंद्र सरकार, सिंगापुर (Singapore) और UAE से उच्च क्षमता वाले आक्सीजन टैंकर (Oxygen Tanker) मंगाने जा रही है. इससे पहले जर्मनी (Germany) से 23 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट (Oxygen Generation Plant) हवाई मार्ग से लाने का फैसला हो चुका है.

इनमें से हर प्लांट प्रति मिनट 40 लीटर और प्रति घंटा 2400 लीटर आक्सीजन उत्पादन कर सकता है. मंत्रालय ने यह निर्णय ऐसे समय में किया है जब देश में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से बढ़ा है और कई राज्य ऑक्सीजन की कमी का सामना कर रहे हैं. 

बंद ऑक्सीजन प्लांट चालू करने के आदेश

इस बीच गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने राज्यों को उत्पादन बढ़ाने के लिए बंद पड़ी ऑक्सीजन इकाइयों (Oxygen Units) को दोबारा शुरू करने के निर्देश दिए हैं. ताकि जल्द से जल्द देश में ऑक्सीजन संकट पूरी तरह दूर हो सके. वहीं किसी भी मरीज की जान ऑक्सीजन की कमी की वजह से न जाए. 

Related posts

जो बाइडेन के अमेरिका का राष्ट्रपति चुने जाने पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने दी बधाई

News Team

कार्टून को लेकर पाकिस्तान में बवाल, फ्रांस ने नागरिकों को दी यह सलाह

News Team

अमेरिकी एक्सपर्ट ने कहा- अगले साल भी मास्क पहनना जरूरी हो सकता है, ब्रिटेन में वैक्सीनेशन तेज हुआ

News Team