Monday, Jun 17, 2024
Rajneeti News India
Image default
व्यापार

अगर आपके पास नहीं है यह 4 डिजिट का कोड तो नहीं मिलेगा LPG Cylinder! जानें आखिर क्यों?

अगर आपके भी घर में इंडेन का रसोई गैस सिलेंडर इस्तेमाल होता है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। इंडियन ऑयल अपने ग्राहकों के लिए एक तरह की खास सुविधाएं देती है। कंपनी ने ट्वीट करके अपने ग्राहकों को डीएसी के बारे में जानकारी दी है। क्या आप जानते हैं कि क्या होता है ये DAC नंबर और इसके क्या फायदे हैं… जब भी आप अपने घर पर सिलेंडर मंगवाते हैं तो आपको इन नंबर की जरूरत पड़ती है।

बता दें इस नंबर के जरिए ही आपका सिलेंडर घर पर डिलीवर होता है। इस नंबर की जरूरत सिलेंडर को रिफिल कराने के लिए होती है। इस नंबर से आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं। इस नंबर के बिना आपका सिलेंडर नहीं मिलता है तो यह एक बहुत ही जरूरी नंबर है।

IOC ने किया ट्वीट
इंडियन ऑयल ने ट्वीट करके इस नंबर के बारे में जानकारी दी है। कंपनी ने अपने ट्वीट में लिखा है कि ‘क्या आप जानते हैं जब भी आप इंडेन सिलेंडर के रिफिल के लिए बुक करते हैं तो हमेशा एक यूनिक DAC जनरेट होता है? डिलिवरी प्रोसेस को पूरा करने के लिए डीएसी डिलिवरी ब्वॉय को यह कोड बताएं। आपकी बेहतर सेवा में हमारी मदद करें।’

क्या है यह DAC कोड?
DAC का पूरा नाम डिलिवरी ऑथेंटिकेशन कोड है जब आप सिलेंडर की बुकिंग करते हैं तो आपको SMS के जरिए एक नंबर मिलता है। इस नंबर का इस्तेमाल ओटीपी की तरह किया जाता है। जब कोई आपके घर पर सिलेंडर देने आता है तो आपको यह कोड उस व्यक्ति को बताना होता है। यह 4 डिजिट का कोड होता है। इसको ग्राहकों के फोन पर एसएमएस के जरिए भेज दिया जाता है।

आखिर क्या हैं इस कोड के फायदे?
अगर ग्राहकों के पास यह कोड नहीं होगा तो आपको सिलेंडर नहीं मिल पाएगा। कोड मिलने के बाद ही आपको सिलेंडर मिलेगा। बता दें इस कोड की वजह से सप्लायर इसको ब्लैक में नहीं बेच पाते हैं। आपके सिलेंडर की डिलीवरी के समय यह कोड आपको मिल जाता है।

Related posts

भाजपा की हवा बिल्कुल टाइट है मांधाता कांग्रेस ही जीतेगी

News Team

ICICI Bank ने शुरू की अनोखी सर्विस, बिना बैंक खाते के भी UPI से कर सकेंगें Payment

News Team

दिवाली पर गिफ्ट लेना और देना पड़ न जाए भारी! और मिल जाए टैक्स नोटिस, जानिए सभी नियमों के बारे में…

News Team