Monday, Jun 17, 2024
Rajneeti News India
Image default
रोजगार

मार्च में ही खरीद डालें इलेक्ट्रॉनिक सामान, अप्रैल से 20 फीसदी बढ़ जाएंगे एसी-फ्रिज-एलईडी टीवी के दाम

गर्मियों की दस्तक के साथ ही अगर आप एसी, फ्रिज, कूलर , टीवी वगरह खरीदने का मन बना रहे हैं, तो ये खबर आपके काम की है. दरअसल, कंपनियां 1 अप्रैल से एसी, कूलर, फ्रिज जैसे कई एप्लायंसेज के दाम बढ़ाने जा रही हैं. कच्चे माल की कीमतों में इजाफे के चलते ये बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में अगर आप अप्रैल से पहले ये खरीदारी करते हैं और आपकी जेब ज्यादा ढीली होने से बच सकती है.

ग्लोबल मार्केट में LED टीवी 35 फीसदी तक महंगे

एलईडी टीवी (LED TV) की कीमतें अप्रैल से बढ़ सकती हैं. क्योंकि पिछले एक महीने में ओपन-सेल पैनल ग्लोबल मार्केट में 35 प्रतिशत तक महंगे हो गए हैं. पैनासोनिक, हायर और थॉमसन जैसे ब्रांड की कीमतें बढ़ सकती हैं. आने वाले महीने में टेलीविजन की कीमतें दो हजार से 3 हजार रुपये तक बढ़ सकती हैं. सप्लाई में कमी और अन्य कारणों से टीवी पैनल (ओपन सेल) की कीमतें लगातार बढ़ रही है और दोगुने से ज्यादा पहुंच गई हैं. वहीं, कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी, महंगे कॉपर, एल्युमिनियम, स्टील जैसे मैटेरियल की वजह से इनपुट कॉस्ट बढ़ी गई है. वहीं समुद्री-हवाई परिवहन का किराया बढ़ने के कारण भी टीवी की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं.

लगभग सभी कंपनियों ने आने प्रोडक्ट के दाम अप्रैल से बढ़ाने का फैसला किया है. इस साल 2021 में एप्लायंसेज के दामों में दूसरी बार बढ़ोतरी हो रही है. इससे पहले जनवरी में भी कई कंपनियों ने एप्लायंसेज के दामों में 20% तक की बढ़ोतरी की थी. अब एक बार फिर 1 अप्रैल से एसी, टीवी, फ्रिज से लेकर कूलर पंखों तक के दामों में बढ़ोतरी होना लगभग तय है. कंपनियों ने इसके पीछे कई वजह बताई हैं-जिसमें सबसे बड़ी वजह है. इनपुट कॉस्ट यानी कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी. वहीं, चीन से रॉ मटेरियल इम्पोर्ट घटने के भी असर साफ देखा जा रहा है.

महंगा होगा AC-पंखा

AC बनाने वाली कंपनियां कीमत में 4-6 फीसदी बढ़ोतरी की योजना बना रही है. यानी प्रति यूनिट एसी की कीमत में 1500 रुपये से लेकर 2000 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है. कॉपर की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. इससे एसी, फ्रिज, कूलर, पंखा जैसी उपभोक्ता वस्तुएं की निर्माण लागत बढ़ गई है. ऐसे में आने वाले समय में इनकी कीमतों में उछाल आएगा. तांबा महंगा होने की वजह से पंखे बनाने की लागत बढ़ गई है जिसकी वजह से अब पंखों के दाम भी बढ़ सकते हैं.

कंज्यूमर बेस बढ़ाने की कोशिश

पैनासोनिक कंपनी के प्रेसीडेंट और सीईओ (इंडिया-साउथ एशिया) मनीष शर्मा ने कहा कि 1 अप्रैल से इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंस में लागू होने वाली बढ़ोतरी से पहले पिछले स्टॉक को क्लियर करने के साथ ही ग्राहक बेस बढ़ाने के लिए कई कंपनियां मार्च में काफी डील या ऑफर दे रही हैं. हालांकि अगले महीने से चीजों में काफी बदलाव आएगा.

ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म पर 55 इंच LED ₹37000 तक में दी जा रही है. किचन ब्रांड हफेले और केफ भी 40% तक का डिस्काउंट दे रही है. पैनासोनिक भी आकर्षक फाइनेंस स्कीम के साथ ग्राहकों को आकर्षित कर रही है. LG भी अलग अलग प्रोडक्ट रेंज में डिस्काउंट के साथ ब्लूटूथ हैडफोन/ईयरफोन का ऑफर दे रही है.

Related posts

भाजपा की हवा बिल्कुल टाइट है मांधाता कांग्रेस ही जीतेगी

News Team

सरकार की नई पहल:बिना टेस्ट मिल सकता है ड्राइविंग लाइसेंस, महीनों के इंतजार से मिलेगी मुक्ति

News Team

RBI ने महाराष्ट्र के Co-operative Bank पर लगाए कई प्रतिबंध, 6 महीने तक लेन-देन पर लगाई रोक

News Team