Monday, Jun 17, 2024
Rajneeti News India
Image default
व्यापार

Home Loan: SBI पर कोरोना महामारी का असर, बेसिक ब्याज दर घटाकर 6.70 प्रतिशत की

 कोरोना संकट में अगर आप अपना मकान खरीदने की कोशिश कर रहे हैं तो आपके लिए राहत की खबर है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने होम लोन (Home Loan) की ब्याज दरों (Rate of interest) में कटौती करने की घोषणा की है.

बेसिक ब्याज दर 6.70 प्रतिशत रहेगी

बैंक ने शनिवार को कहा कि 30 लाख रुपये तक के होम लोन (Home Loan) पर अब लोगों को 6.70 प्रतिशत की दर से ब्याज देना होगा. वहीं 30 लाख से 75 लाख रुपये तक के होम लोन पर 6.95 प्रतिशत और 75 लाख के ऊपर के होम लोन पर 7.05 प्रतिशत की दर से ब्याज (Rate of interest) देना होगा. 

बैंक के प्रबंध निदेशक (रिटेल और डिजिटल बैंकिंग) CS Setty ने कहा, ‘होम लोन (Home Loan) की ब्याज दर में गिरावट से उपभोक्ता के लिए लाभ की संभावना बढ़ जाती है. इससे उसकी हर महीने जाने वाली मंथली किश्त (EMI) कम हो जाती है.’

महिलाओं को होम लोन में खास छूट

CS Setty ने कहा कि महिलाओं के लिए बैंक ने होम लोन में खास छूट दी है. उनके लिए बैंक होम लोन की ब्याज दरों पर विशेष पांच आधार अंक (bps) रियायत दे रहा है. उन्होंने कहा कि ग्राहक YONO app के जरिए होम लोन के लिए अप्लाई करके विशेष पांच आधार अंक (bps) के अलावा भी ब्याज (Rate of interest) में रियायत हासिल कर सकते हैं. 

होम लोन में 34 फीसदी हिस्सेदारी

उन्होंने बताया कि 31 मार्च 2021 तक बैंक अपने अपने बेसिक होम लोन (Home Loan) पर 6.70 प्रतिशत की दर से ब्याज ले रहा था. उसने 1 अप्रैल 2021 से मूल ब्याज दरों को 6.95 प्रतिशत से शुरू कर दिया था लेकिन हालात को देखते हुए इसे फिर से घटा दिया गया है. CS Setty ने कहा कि होम लोन मार्केट में (SBI) की 34 पर्सेंट की हिस्सेदारी है. बैंक अब तक 5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का होम लोन बांट चुका है. 

Related posts

Post Office खाताधारकों को झटका! कैश निकालने, जमा करने पर अब देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

News Team

दिवाली पर गिफ्ट लेना और देना पड़ न जाए भारी! और मिल जाए टैक्स नोटिस, जानिए सभी नियमों के बारे में…

News Team

Share Market Today: शेयर बाजार में शानदार तेजी, Sensex फिर 51,000 के पार बंद, इन शेयरों ने मचाया धमाल

News Team