Friday, Oct 18, 2024
Rajneeti News India
Image default
दतिया

खेरोना विद्युत सब स्टेशन से बिजली सप्लाई शुरू, खुश हुए ग्रामीण विधायक घनश्याम सिंह का किया सम्मान

दतिया। सेंवढ़ा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम खेरोना में 2 करोड़ की लागत से निर्मित नवीन विद्युत सब स्टेशन के परसोन्दा फीडर से सोमवार को विद्युत सप्लाई शुरू हो गई हैं। नवीन विद्युत सब स्टेशन से बिजली सप्लाई शुरू होने से ग्रामीणों में खुशी की लहर हैं। ग्रामीणों ने क्षेत्रीय विधायक घनश्याम सिंह का फूल मालाएं पहनाकर स्वागत सम्मान किया इसके बाद विधायक श्री सिंह ने ग्रामीणों के साथ नवीन विद्युत सब स्टेशन का निरीक्षण किया।
ग्रामीणों को यह सौगात विधायक घनश्याम सिंह ने कमलनाथ सरकार के समय नवीन विद्युत सब स्टेशन स्वीकृत करवा कर दिलाई थी। विधायक श्री सिंह ने नवीन विद्युत सब स्टेशन का निरीक्षण किया तथा ग्रामीणों से चर्चा में कहा कि नवीन विद्युत सब स्टेशन में दो फीडर परसोन्दा फीडर और खेरोना फीडर हैं। परसोन्दा फीडर से परसोन्दा, फतेहपुर, बसीठ, कुडरा, ईगुई और सिकरोली गांव जुड़े हैं, यहां आज से बिजली सप्लाई शुरू हो गई हैं। दूसरा फीडर खेरोना फीडर हैं जिससे खेरोना, निमोना, खेरी देवता और कुदारी गांव जुड़े हैं। इन सभी गांवों में कृषि के लिए 9 घन्टे फुल वोल्टेज में निर्बाध बिजली मिलेगी। जिससे किसान धान की खेती बिना विद्युत व्यवधान के कर सकेंगे। अब तक इन गांवों को बिजली विद्युत सब स्टेशन थरेट से मिलती थी। खेरोना में नवीन विद्युत सब स्टेशन बनने से थरेट विद्युत सब स्टेशन का लोड कम होगा। जिससे थरेट विद्युत सब स्टेशन से जुड़े गांवों को भी पर्याप्त वोल्टेज बिजली मिलेगी। सेंवढ़ा क्षेत्र में यही वह इलाका था जहां धान की सिंचाई के लिए पर्याप्त वोल्टेज बिजली नहीं मिलती थी, और बिजली के लिए किसानों को बड़ा संघर्ष करना पड़ता था। मालूम हो कि सेंवढ़ा क्षेत्र में कुछ वर्षों से किसान धान की खेती प्रमुखता से करने लगे हैं, जिससे धान की रोपाई से लेकर सिंचाई तक किसानों को निर्बाध बिजली की जरूरत पड़ती हैं। साल दर साल धान का रकवा बढ़ने तथा मांग के अनुरूप बिजली नहीं मिलने से किसानों ने आंदोलन तक किए। कमलनाथ सरकार के समय सेंवढ़ा विधायक घनश्याम सिंह ने अपने सगे भांजे व तत्कालीन ऊर्जामंत्री प्रियव्रत सिंह को प्रस्ताव भेजकर सेंवढ़ा क्षेत्र की बिजली की समस्या के स्थाई समाधान के लिए लगभग 1 दर्जन नवीन विद्युत सब स्टेशन स्वीकृत कराए जिनमें आधा दर्जन विद्युत सब स्टेशन स्थापित हो चुके हैं, जिससे सेंवढ़ा क्षेत्र में बिजली की 90 प्रतिशत समस्या हल हो गई हैं। विधायक घनश्याम सिंह का स्वागत करने वालों में गोविंद सिंह कुशवाहा सरपंच कुदारी, पूर्व सरपंच मुन्नीलाल गुप्ता, राजेंद्र सिंह बसीठ पूर्व सरपंच, जगदीश जाटव, शैलेंद्र ठाकुर, चरण सिंह जाटव, रामजीलाल वघेल, प्रिंस राठौर खेरीदेवता, कल्याण सिंह चौहान, कमलेश छीपा, रामकुमार जाटव, सीताराम कुशवाहा और अजीत जाटव आदि उपस्थित रहे।

Related posts

कलेक्टर ने जन सुनवाई में लोगों की सुनीं समस्याएं

News Team

मातमी त्यौहार मुहर्रम में शामिल हुए कांग्रेस जिलाध्यक्ष रामकिंकर गुर्जर ताजिया को कंधा देकर करबला के लिए किया

News Team

जिगना थाना पुलिस ने अवैध 12 बोर अधिया व जिंदा राउंड सहित युवक को किया गिरफ्तार, जिगना पुलिस की कार्यवाही पिछले कुछ दिनों में दर्जनों हथियारधरियो को गिरफ्तार कर चुके है थाना प्रभारी भास्कर शर्मा

News Team