Friday, Oct 18, 2024
Rajneeti News India
Image default
इंदौर

गाइडलाइन जारी : होली की गेर पर प्रतिबंध, MP के 11 जिलों में अलर्ट, शादियों में रहेंगे सीमित मेहमान

इंदौर/ मध्य प्रदेश में एक बार फिर कोरोना की रफ्तार बढ़ने लगी है। पिछले साल की तरह इस बार भी सबसे ज्यादा मामले प्रदेश की आर्थिक नगरी इंदौर में सामने आ रहे हैं। प्रदेश में रोजाना सामने आ रहे कुल संक्रमितों में से 27 फीसदी केस अकेले इंदौर में ही सामने आ रहे हैं। इसके बाद भोपाल में 25 फीसदी केस सामने आ रहे हैं। तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के इन मामलों को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को इंदौर, भोपाल समेत प्रदेश के 11 जिलों में होली पर गेर और जुलूस निकालने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा, सीएम ने कहा कि, त्योहार पर मामूली संख्या में लोगों के इकट्‌ठे होने की बात कही है। शादी और अंतिम संस्कार जैसे मौकों पर आने वालों की संख्या सीमित रहेगी।

इन जिलों में प्रभावी होगा आदेश

फिलहाल, सरकार द्वारा ये स्पष्ट नहीं किया गया है कि, आयोजन में शामिल होने वाले लोगों की संख्या कितनी होगी। इन जिलों में जनसुनवाई भी स्थगित की जा सकती है, जो कलेक्टर के विवेक पर निर्भर होगी। रोजाना 20 से अधिक मरीज वाले जिलों में इंदौर, भोपाल के अलावा जबलपुर, ग्वालियर, खरगोन, उज्जैन, सागर, बैतूल, रतलाम, छिंदवाड़ा और खंडवा शामिल है। यहां प्रतिबंध लागू किये जाएंगे। इधर, अशोकनगर में आयोजित होने वाले करीला माता मेले को भी रद्द किया जा चुका है। जिन जिलों में केस 20 से कम हैं, वहां पाबंदियों को लेकर जिला स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी द्वारा लेने के निर्देश दिये गए हैं।


सीएम ने समीक्षा बैठक में दिये ये निर्देश

कोरोना को लेकर हुई समीक्षा बैठक में सीएम शिवराज ने कहा कि, रतलाम में राजस्थान और गुजरात सीमा पर चैकिंग प्वाइंट बना दिये गए हैं। अशोकनगर में हर साल होने वाला होली मेला इस साल स्थगित कर दिया गया है। इसी तरह निवाड़ी जिले की सीमा उत्तर प्रदेश से लगी है। झांसी में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में सीएम ने यहां के चैकिंग प्वाइंट्स पर गंभीरता से जांच करने के निर्देश दिये हैं।

महाराष्ट्र से लगे जिलों में बरतनी होगी विशेष सतर्कता- सीएम

अगर संक्रमण की सबसे अधिक रफ्तार की बात करें, तो देश का सबसे बड़ा हॉटस्पाट राज्य महाराष्ट् बना हुआ है। ऐसे में सीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि, महाराष्ट्र से लगे जिलों में विशेष सतर्कता बरतनी होगी।

Related posts

आईडीए सीईओ ने दिखाई तत्परता-दोनों ओर से यातायात प्रारंभ

News Team

राष्ट्र धर्म विजय पदयात्रा का मंगल प्रवेश आज

News Team

Chaitra Navratra 2021 Indore News: इस बार सर्वार्थ अमृत सिद्धि योग में होगा शक्ति का आगमन, हिंदू नववर्ष का श्रीगणेश भी

News Team