Monday, Jun 17, 2024
Rajneeti News India
Image default
कटनी

कलेक्टर व एस पी ने किया मतगणना स्थल का निरीक्षण

मतगणना कक्ष में कूलर और शीतल पेयजल के प्रबंध के दिए निर्देश

मतगणना 4जून को कृषि उपज मंडी परिसर में होगी

मतगणना स्थल पर लागू रहेगा प्रतिबंधात्मक आदेश

कटनी।जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री अवि प्रसाद और पुलिस अधीक्षक श्री अभिजीत कुमार रंजन ने रविवार 2 जून को कृषि उपज मंडी पहरूआ परिसर स्थित मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने तेज गर्मी के मद्देनजर मतगणना स्थल पर कूलर, पंखे, ठंडा पानी, मेडिकल किट, एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड सहित अन्य जरूरी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। लोकसभा निर्वाचन-2024 अंतर्गत 4 जून को प्रातः 8 बजे से खजुराहो और शहडोल लोकसभा क्षेत्र में आने वाली जिले की 4 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना होगी।

जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर श्री प्रसाद ने शांति एवं सुरक्षा के नजरिए से मतगणना स्थल के लिए दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है।

निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर साधना परस्ते, एडिशनल एसपी संतोष डेहरिया,एसडीएम द्वय प्रदीप कुमार मिश्रा, राकेश चौरसिया , राजस्व अधिकारी जागेश्वर पाठक, डिप्टी कलेक्टर द्वय प्रमोद कुमार चतुर्वेदी और विवेक गुप्ता, ज़िला आपूर्ति अधिकारी सज्जन सिंह एवं प्रमोद कुमार मिश्रा ,पवन अहिरवार सहित सभी नोडल अधिकारी मौजूद रहे।

श्री प्रसाद ने विधानसभावार बनाए गए मतगणना कक्षों में जाकर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था को भी देखा। मतगणना टेबल, मतगणना कार्य में संलग्न अधिकारी व कर्मचारियों की संख्या तथा सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में संपूर्ण व्यवस्था के निर्देश दिये।मतगणना के दिन गणना स्थल पर की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली तथा मतगणना के लिये नियुक्त कर्मियों एवं उम्मीदवारों के गणना अभिकर्ताओं के प्रवेश, वाहनों की पार्किंग आदि इंतजामों के संबंध में अधिकारियों से चर्चा की।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने सीसीटीवी से स्ट्रांग रूम की मॉनीटरिंग संबंधी व्यवस्था को देखा। कलेक्टर ने बिजली अधिकारियों को स्पष्ट हिदायत दी है कि वे यह सुनिश्चित करें कि कहीं से बिजली का कोई तार खुला न रहे, और न ही लटकता मिले। कूलर्स में प्रापर पानी डालने के लिए कर्मचारियों की डियुटी लगायें। पीने के लिए साफ स्वच्छ ठंडे पेयजल की व्यवस्था रहे। उन्होंने मतगणना कर्मियों के लिए नाश्ता और भोजन प्रबंधन के संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश दिए। मतगणना स्थल में मेडिकल स्टाफ की तैनाती और आपात स्थिति के लिए फायर ब्रिगेड वाहन की मौजूदगी सुनिश्चित करने कलेक्टर श्री प्रसाद ने निर्देश दिए।

पुलिस अधीक्षक श्री रंजन ने मतगणना स्थल में त्रि-स्तरीय चाक -चौबंद सुरक्षा प्रबंधों के निर्देश दिये।

उन्होंने मीडिया सेंटर में टीवी, कम्प्यूटर, इंटरनेट, ठंडे पानी, कूलर आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी तरीके से मतगणना कराने की तैयारियाँ पूर्ण
श्री प्रसाद ने बताया कि 4 जून को शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी तरीके से मतगणना कराने की तैयारी पूरी कर ली गई है। मतगणना के दौरान सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। मतगणना के बाद भी शांति बनाए रखने के लिए सुरक्षा के समुचित प्रबंध किए गए हैं।

Related posts

शुभ बिल्डर्स के संचालक विकास गुप्ता और हीरानंद टहलरमानी पर धोखाधड़ी का अपराध दर्ज*

News Team

ग्राम खाम्हा की एनेमिक गर्भवती महिला को बचाने आगे आया प्रशासन

News Team

स्लगसम्मेद शिखर जी को पर्यटन स्थल बनाये जाने के विरोध में काली पटटी बांधकर विशाल मौन रैली एवम बाकल बन्द का आयोजन

News Team