Monday, Jun 17, 2024
Rajneeti News India
Image default
कटनी

कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय के बर्थ वेटिंग रूम का किया औचक निरीक्षण
हाईरिस्क गर्भवती महिलाओं के ईलाज में न हो कमी

कलेक्टर श्री प्रसाद ने निरीक्षण के बाद चिकित्सकों को दिए सख्त निर्देश

कटनी ( 27 मई ) – कलेक्टर श्री अवि प्रसाद ने सोमवार को जिला चिकित्सालय पहंुचकर यहां बर्थ वेटिंग रूम मे उपचाररत हाईरिस्क गर्भवती महिलाओं के ईलाज के लिए की गई व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण किया और यहां भर्ती हाईरिस्क गर्भवती महिलाओं से चर्चा कर,उन्हे यहां मिल रहे चिकित्सकीय परामर्श और मिल रही दवाईयों आदि के संबंध में भी जानकारी ली।

विदित हो कि कलेक्टर श्री प्रसाद जिले में संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देेने और उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव सुनिश्चित कर जिले की मातृ मृत्यु दर को कम करने के प्रति निरंतर प्रयासरत है और वे प्रसव के रेफरल मामलों की भी नियमित समीक्षा कर रहे है। मैदानी चिकित्सकों, ए.एन.एम,आशा कार्यकर्ताओं और सीएचओ को निर्देश दिए गए है कि वे प्रसव के मामले मे किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें, अनमोल पोर्टल मे हाईरिस्क गर्भवती महिलाओं की एंट्री करना सुनिश्चित करें। गर्भवती महिलाओं के लिए निर्धारित प्रोटोकाल के तहत सभी जरूरी ए.एन.सी जांच अवश्य करने की हिदायत भी कलेक्टर ने दी। 

जिला चिकित्सालय पहुंचे कलेक्टर श्री प्रसाद ने बर्थ वेटिंग रूम मे भर्ती फेस प्रेजेंटेशन की समस्या से पीडित शाहनगर पन्ना निवासी 22 वर्षीय गर्भवती महिला से चर्चा कर जिला चिकित्सालय मे मिल रहे उपचार के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने ग्राम नन्हवारा बड़वारा की 24 वर्षीय गर्भवती महिला के उच्च रक्तचाप से पीडित होने पर यहां उपचार के लिए लाई गई गर्भवती महिला तथा बाकल, स्लीमनाबाद, विकासखंड बहोरीबंद  की यहां उपचाररत 22 वर्षीय गर्भवती महिला के पैरों में आई सूजन का इलाज बर्थ वेटिंग रूम मे हो रहा है। इसके अलावा तीन अन्य गर्भवती महिलाएं जो गंभीर एनीमिया से पीडित है उनका भी उपचार जारी है और खून चढाया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आर.के आठ्या ने कलेक्टर को जानकारी दी की 24 गर्भवती महिलाओं को जिला चिकित्सालय में लाया गया था जो बर्थ वेटिंग रूम के अलावा ए.एन.सी वार्ड में एडमिट की गई है उनमें से 13 गर्भवती महिलाओं को खून चढ़ाया भी जा चुका है। शेष गर्भवती महिलाओं को जल्दी ही खून चढाया जायेगा।

Related posts

स्वच्छता की हकीकत जानने के लिए बाजार एवं बस स्टैंड पहुंचीं बहोरीबंद एसडीएम संघमित्रा गौतम

News Team

कटनी माधव नगर थाना क्षेत्र स्थित प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी भीषण आग

News Team

कटनी में हुआ पिछड़ा वर्ग महासम्मेलन

News Team