Friday, Oct 18, 2024
Rajneeti News India
Image default
मध्यप्रदेश राजनीती

मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान प्रारंभ

भोपाल। मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनावों के लिए आज सुबह सात बजे सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच मतदान प्रारंभ हो गया, जो शाम छह बजे तक चलेगा।

मतदान शुरू होने से 9० मिनिट पहले उम्मीदवारों के पोलिग एजेंटों की उपस्थिति में मॉकपोल भी हुआ। उपचुनाव में 9 हजार 361 मतदान केन्द्रों के लिये इतने ही मतदान दलों की व्यवस्था की गई है। साथ ही 3० प्रतिशत मतदान दलों को रिजर्व के रूप में रखा गया है।
सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। पुलिस, मजिस्ट्रेट, मोबाइल टीमें तैनात की गई हैं। कोविड-19 से बचाव की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। मतदान के बाद ईव्हीएम स्ट्रॉंग रूम में लाई जायेंगी। केन्द्रीय प्रेक्षक की उपस्थिति में वीडियोग्राफी करते हुए ईव्हीएम मशीनों को सील किया जायेगा। स्ट्रॉग रूम की सुरक्षा व्यवस्था सीआरपीएफ के हवाले रहेगी। स्ट्रॉग रूम के पास सीसीटीवी, वीडियोग्राफी की व्यवस्था रहेगी। कोई भी बाहरी व्यक्ति वहां प्रवेश नहीं कर सकेगा। निर्वाचन में कुल 3 हजार 38 क्रिटिकल मतदान केन्द्र एवं 358 वल्नरेबल हेमलेट््स चिन्हित किए गए हैं।

राज्य में जौरा, सुमावली, मुरैना, दिमनी, अंबाह, मेहगांव, गोहद, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, डबरा, भांडेर, करैरा, पोहरी, बामोरी, अशोकनगर, मुंगावली, सुरखी, मलहरा, अनूपपुर, सांची, ब्यावरा, आगर, हाटपिपल्या, मांधाता, नेपानगर, बदनावर, सांवेर और सुवासरास विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान प्रारंभ हुआ। इनमें से 16 सीट ग्वालियर चंबल अंचल से हैं।
कुल 28 सीटों में से 25 पर संबंधित विधायकों के त्यागपत्र और ०3 अन्य पर संबंधित विधायकों के निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है। इन 28 सीटों में से 27 पर कांग्रेस का और एकमात्र आगर सीट पर भाजपा का कब्जा था।

Related posts

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का बयान

News Team

उपचुनाव ब्रेकिंग

News Team

*पूर्व मन्त्री और भाजपा नेता अजय विश्नोई का ट्वीट, मन्त्रिमण्डल के गठन का छलका दर्द*

News Team