Thursday, Sep 19, 2024
Rajneeti News India
Image default
कटनी

जिले में दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं द्वारा लोकतंत्र महापर्व मैं किया जा रहा बढ़ -चढ़कर मतदान

कटनी।लोकतंत्र के महापर्व में सामान्य मतदाताओं के साथ ही दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं में भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने को लेकर भारी उत्साह देखा गया।सभी बूथों में दिव्यांगों के द्वारा वोटिंग की जा रही है । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार सभी मतदान केंद्रों में दिव्यांग एवं वृद्धजनों को विशेष सुविधाएं दी जा रहीं हैं ।

कलेक्टर श्री अवि प्रसाद के निर्देश पर जिले के सभी मतदान केंद्रों में रैंप और व्हीलचेयर की व्यवस्था के साथ ही हर मतदान केंद्र के लिए एक दिव्यांग मित्र,समन्वयक की व्यवस्था भी की गई है, जो चलने फिरने में असमर्थ दिव्यांग व वृद्ध मतदाताओं को घर से मतदान केंद्र तक लाकर वोट करा रहे हैं और वोटिंग के बाद सुरक्षित घर तक भी छोड़ रहे हैं ।

इसके अलावा मतदान अधिकारियों को दिव्यांगजनों को बिना कतार में लगवाए प्राथमिकता के आधार पर पहले मतदान कराए जाने के निर्देश भी प्रशिक्षण के दौरान ही दे दिए गए थे । दिव्यांग मतदाता 1950 एवं भारत निर्वाचन आयोग के सक्षम एप के माध्यम से भी अपनी समस्या बता सकते हैं और सुविधा प्राप्त कर सकते हैं ।

जिला स्तर पर इसके लिए अलग से मॉनिटरिंग सेल बनाया गया है जिसे दिव्यांग सेल का नाम दिया गया है । इसके अतिरिक्त प्रत्येक निकाय(जनपद पंचायत एवं नगर निगम कटनी) में नोडल अधिकारी एवं सहायक नियुक्त किए गए हैं ।। दिव्यांग सेल मतदान दिवस के पहले से ही दिव्यांग व वृद्ध मतदाताओं को आवश्यक सुविधाएं दिए जाने की तैयारियों में जुटा हुआ था जिसके तहत प्रत्येक बूथ में रैंप, व्हीलचेयर की उपलब्धता सुनिश्चित करना, दिव्यांग मित्रों/ समन्वयकों का चयन एवं प्रशिक्षण, दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाता जागरूकता अभियान चलाना व इसकी निगरानी करना, मतदान के दिन दिव्यांग या वृद्ध मतदाता से शिकायत या मांग मिलने पर उसका निराकरण करना इत्यादि कार्य कर रहा है ।

जिले के प्रशासनिक मुखिया कलेक्टर श्री अवि प्रसाद के निर्देशन एवं नोडल अधिकारी(दिव्यांगजन) श्री नयन सिंह के मार्गदर्शन में निर्वाचन में दिव्यांग एवं वृद्धों के लिए बेहतर से बेहतर कार्य करने का प्रयास किया जा रहा है, जो सराहनीय है ।

Related posts

कलेक्टर का प्रयास :शासन की योजनाओं से वंचित न रहे कोई भी पात्र वर्ग

News Team

नगर परिषद बरही के सी.एम.ओ सहित दो कर्मियों को बिना सक्षम अनुमति के अवकाश एवं मुख्यालय से बाहर रहना और विदेश यात्रा करना पड़ा महंगा

News Team

कृषि उपज मंडी में घूम-घूमकर कलेक्टर ने जाना मतदान कर्मियों का अनुभव

News Team