Friday, Oct 18, 2024
Rajneeti News India
Image default
धर्म

Garuda Purana: गरुड़ पुराण में बताई गई हैं ये 7 बातें, इनसे करें झूठे लोगों की पहचान

कई बार कुछ लोग इतनी सफाई से झूठ बोल देते हैं कि आपको पता भी नहीं चलता. लेकिन गरुड़ पुराण में ऐसे सात संकेतों के बारे में बताया गया है जिन पर अगर आप ध्यान दें तो किसी व्यक्ति का झूठ पकड़ सकते हैं.

हिंदू धर्म ग्रंथों के 18 महापुराणों में से एक है गरुड़ पुराण (Garuda Puran). इसमें भगवान विष्णु (Lord Vishnu) के परम भक्त और उनके वाहन गरुड़ पक्षी (Garuda Bird) और श्रीहरि नारायण के बीच की बातचीत का वर्णन है.  सनातन धर्म में मृत्यु के बाद गरुड़ पुराण सुनने का विधान है. लेकिन इसके अलावा भी इस पुराण में ऐसी कई बातें बतायी गई हैं जिसे अपने वास्तविक जीवन में अपनाकर कोई व्यक्ति एक बेहतर इंसान बन सकता है. गरुड़ पुराण में सच और झूठ के बीच (Truth and Lie) का फर्क करने के 7 कारगर तरीके भी बताए गए हैं.

कैसे पता लगाएं कि कोई व्यक्ति सच बोल रहा है या झूठ?  

गरुड़ पुराण में एक श्लोक में है-
अकारैरिंगितैर्गत्या चेष्टया भाषितेन च। 
नेत्रवक्त्रविकाराभ्यां लक्ष्यतेर्न्गतं मनः।।
अर्थात- 
शरीर का आकार, संकेत, गति, चेष्टा, वाणी, नेत्र और चेहरे की भाव-भंगिमाओं से किसी भी व्यक्ति के मन की बातें समझी जा सकती हैं. गरुड़ पुराण के इसी श्लोक के आधार पर आप पता लगा सकते हैं कि कोई व्यक्ति सच बोल रहा है या झूठ.

1. शरीर के आकार से यहां तात्पर्य है किसी व्यक्ति की शारीरिक भाषा (Body language). गरुड़ पुराण के अनुसार अगर सामने वाला व्यक्ति आपकी बातों को लेकर गंभीर नहीं है या झूठ बोल रहा है तो उसके कंधे झुके हो सकते हैं, अगर वह कुर्सी पर बैठा है तो वह लगातार अपना पांव हिला रहा होगा या उसके हाथ कुछ कांप रहे होंगे, क्योंकि उसे अपने झूठ के पकड़े जाने का भय भी होगा. 

2. संकेत का अर्थ है कि व्यक्ति की शारीरिक आदतें (Physical habits). यानी कुछ लोगों की आदत होती है बात करते वक्त हाथ हिलाना या पैरों पर पैर रखना या कोई भी अन्य चीज. लेकिन जब वही व्यक्ति किसी से झूठ बोलता है तो उसके शरीर के इन सामान्य संकेतों में बदलाव देखा जा सकता है.

3. हाथ-पांव हिलाने जैसे संकेतों के अलावा झूठ बोलते वक्त कुछ लोगों की शारीरिक गति में भी बदलाव आता है. किसी काम को करने में हड़बड़ाहट या जल्दबाजी दिखाना या सुस्त हो जाना भी इस बात का संकेत हो सकता है कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह झूठ बोल रहा है.

4. जब कोई व्यक्ति झूठ बोलता है तो वह सामने वाले से कुछ छिपाने की चेष्टा कर रहा होता है. ऐसे में शरीर में अचानक ही कुछ ऐसी हरकतें या बदलाव होने लगता है जो आम तौर पर नहीं होता. यह भी झूठ पकड़ने का एक संकेत है.

5. अगर किसी व्यक्ति को झूठ बोलने की आदत नहीं है, वह हमेशा ऐसा नहीं करता तो आप महसूस करेंगे झूठ बोलते वक्त उस व्यक्ति की वाणी में हिचकिचाहट होगी या फिर बोली में हड़बड़ाहट भी हो सकती है.

6,. झूठ बोलने वाला व्यक्ति अक्सर सामने वाले से नजरें चुराने की कोशिश करता है, उसकी आंखें झुकी हुई होती हैं या फिर वह बात करते वक्त इधर-उधर देखने लगता है. 

7. व्यक्ति का चेहरा भी बात करते समय कई तरह के संकेत देता है और अगर कोई व्यक्ति झूठ बोलता है तो उसके चेहरे के हाव-भाव बदल जाते हैं. 

Related posts

Ram Navami 2021: भगवान राम की राशि कर्क, जानिए क्या कहता है इस दिन पैदा हुए लोगों का भाग्य

News Team

खजराना गणेश को चाँदी का अंकुश अर्पित ,शहर की भक्त राजकुमारी प्रकाश अग्रवाल ने शहर के प्रसिद्ध खजराना गणेश को चाँदी से निर्मित विशेष अंकुश अर्पित किया है…गुरुवार को पुजारीगण विनीत भट्ट,धर्मेंद्र भट्ट और जयदेव भट्ट ने धार्मिक अनुष्ठान के बीच गौरीपुत्र के समक्ष अंकुश को शृंगार स्वरूप में स्थापित किया

News Team

साध्वी ऋतंभरा ने श्रीराम समर्पण में सहयोग राशि 1 करोड़ का सहयोग दिया।

News Team