Friday, Oct 18, 2024
Rajneeti News India
Image default
विदेश

कोरोना दुनिया में:महिला की मौत के बाद ऑस्ट्रिया में एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन सस्पेंड; इजराइल में संक्रमितों का आंकड़ा 8 लाख के पार

वैक्सीनेशन के दौरान एक महिला की मौत के बाद ऑस्ट्रिया में एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया है। न्यूज एजेंसी रायटर्स ने यहां की हेल्थ एजेंसी के हवाले से बताया कि एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन का डोज लेने के बाद एक महिला की मौत हो जाने की वजह से एहतियात के तौर पर फिलहाल वैक्सीनेशन रोक दिया गया है। संभावित साइड इफेक्ट्स को लेकर अन्य लोगों की जांच की जा रही है।

एक की हालत गंभीर
फेडरल ऑफिस फॉर सेफ्टी फॉर हेल्थ केयर ने बताया कि ऑस्ट्रिया प्रांत के ज्वेटल के जिला क्लीनिक में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के पहले डोज दिए जाने के बाद दो साइड इफेक्ट्स की रिपोर्ट सामने आई है। एक 49 वर्षीय महिला की मौत हो गई, जबकि एक 35 वर्षीय महिला की हालत गंभीर है जिसका इलाज चल रहा है। फिलहाल वैक्सीनेशन की वजह से महिला की मौत होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं और आगे की जांच जारी है।

इजराइल में संक्रमितों का आंकड़ा 8 लाख के पार
इजराइल में कोरोना से संक्रमित होने वालों का आंकड़ा 8 लाख के पार पहुंच गया है। शनिवार को कोरोना के 994 नए मामले सामने आने के साथ यहां कुल संक्रिमतों की संख्या 8 लाख 721 हो गई। यहां अब तक 7 लाख 54 हजार 210 लोग ठीक भी हो चुके हैं, जबकि 1155 लोगों की मौत भी हुई है।

अब तक 49.3 लाख लोगों को टीका लगा
इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, यहां अब तक 49.3 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है, जो यहां की पूरी आबादी का 53% है। देश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत पिछले साल 20 दिसंबर से हुई थी।

लॉकडाउन में ढील दी गई
शनिवार को इजराइली कैबिनेट द्वारा निर्णय लिए जाने के बाद रविवार को देश में जारी लॉकडाउन में ढील दिए जाने के तीसरे चरण को लागू कर दिया गया। इस निर्णय के तहत देश में इजराइलियों के प्रवेश पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया गया है, लेकिन रोज सिर्फ 3,000 लोगों को ही देश आने की अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही खुले स्थानों पर 50 से ज्यादा लोगों की भीड़ जमा नहीं हो सकेगी।

मरीजों की संख्या 11.74 करोड़ से ज्यादा
दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 11.74 करोड़ से ज्यादा हो गया। 9 करोड़ 29 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 26 लाख 5 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। पिछले 24 घंटे के अंदर दुनिया में 3.65 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए और 5 हजार से ज्यादा मरीजों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। 

Related posts

धरती की उम्र से भी पुराने पत्थर की खोज, सहारा रेगिस्तान में मिली 4.5 अरब साल पुरानी चट्टान

News Team

मुरैना (sc महिला वर्ग के लिए
उज्जैन (sc – मुक्त)
छिंदवाड़ा (st मुक्त)
भोपाल (obc महिला)
खण्डवा (obc महिला)
सतना (obc)
रतलाम (obc)
सागर (महिला सामान्य)
बुराहानपुर (महिला सामान्य)
ग्वालियर (महिला सामान्य)
देवास (महिला सामान्य)
कटनी (महिला सामान्य)
जबलपुर (अनारक्षित और मुक्त)
सिंगरौली (अनारक्षित और मुक्त)
रीवा (अनारक्षित और मुक्त)
इंदौर (अनारक्षित और मुक्त)

News Team

ब्रेकिंग

News Team