Friday, Oct 18, 2024
Rajneeti News India
स्वास्थ्य

सेहत के पांच तत्व

बहुत अधिक साफ-सफाई व हाइजीन के खुमार से हम प्रकृति से दूर कर रहा। प्रकृति के साथ जीवन शैली नहीं अपनाने पर शारीरिक और मानसिक नुकसान हो रहा है।
मिट्टी, पानी, अग्नि, वायु और शून्य(आकाश ) से मानव शरीर बना है। मिट्टी शरीर की त्वचा में निखार और आवश्यक पोषक तत्व शरीर में प्रवेश कराती हैं। पानी आवश्यक है, भरपूर पानी पीने पर शारीरिक संतुलन बना रहता है। पानी पीने के जरिए आवश्यक मिनरल भी हमारे शरीर को मिलते है। अग्नि याने ताप हमारे लिए अति आवश्यक है हमारे शरीर में ऊर्जा का संचार ताप के द्वारा ही होता है। ठंडे देश में रहने वाले लोग बार-बार खाना खाते हैं ताकि उनके शरीर में गरमाहट बनती रहे। सूर्य प्रकाश ताप पुर्ती करता है।  वायु याने ताजी हवा ऑक्सीजन हमारे शरीर और मस्तिष्क के लिए अत्यावश्यक है, अतः ताजी हवा में ज्यादा रहें। आकाश याने शुन्य शरीर के दो अंगो के बीच की दूरी बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है। ब्रह्म मुहूर्त में उठना,ताजी हवा में रहना, धूप सेकना, ताजे फल फ्रूट खाना भरपूर पानी पिना, कभी-कभी मिट्टी से नहाना, पसीना आने तक मेहनत करना यही अच्छी सेहत की निशानी है।

Related posts

कोरोना के चलते होम आइसोलेशन में भेजे गए लोगों के घर के बाहर पोस्टर लगाने को सुप्रीम कोर्ट ने गैरज़रूरी कहा। कोर्ट का आदेश- इस तरह के पोस्टर तभी लगाए जाएं, जब डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत सक्षम अधिकारी ने आदेश जारी किया हो

News Team

देर रात इंदौर मे कोरोना की रिपोर्ट आई 565 नए मरीज़ निकले

News Team

मध्यप्रदेश सरकार का एक बड़ा फैसला

News Team