Sunday, Sep 8, 2024
Rajneeti News India
Image default
कटनी

जल जीवन मिशन की पूर्ण योजनाओं के पंचायतों को हस्तांतरण प्रक्रिया में शासन के निर्देशों का हो पालन

*कलेक्टर ने विधायकों और जनप्रतिनिधियों से प्राप्त सुझावों पर  विशेष ध्यान देने की दी हिदायत*

*कलेक्टर श्री प्रसाद की अध्यक्षता में हुई जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक*

 *विधायक द्वय श्री जायसवाल एवं श्री सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, जनपद पंचायतों के पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि रहे मौजूद*

*जल जीवन मिशन और मध्यप्रदेश जल निगम द्वारा संचालित और निर्माणाधीन जल प्रदाय योजनाओं के कार्यों की हुई समीक्षा*

कटनी।जल जीवन मिशन योजनान्तर्गत पूर्ण हो चुकी सभी नल-जल प्रदाय योजनाओं के ग्राम पंचायतों को हस्तांतरण प्रक्रिया के दौरान शासन के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित हो।  संबंधित जनपद पंचायतों के सीईओ के निरीक्षण प्रतिवेदन के बाद ही  ग्राम पंचायतों को योजनाओं को हस्तांतरित करने के निर्देश कलेक्टर एवं जिला जल एवं स्वच्छता समिति के अध्यक्ष श्री अवि प्रसाद ने दिये । कलेक्टर ने यह निर्देश कल शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक में देते हुए दो टूक लफ़्ज़ों में कहा कि  राज्य शासन द्वारा नल -जल योजनाओं के  पंचायतों को हस्तांतरण संबंधी जारी निर्देशों और प्रावधानों का  अक्षरशः पालन किया जाए। 

बैठक में विधायक मुड़वारा श्री संदीप जायसवाल, विधायक बडवारा श्री धीरेन्द्र बहादुर सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुनीता मेंहरा , उपाध्यक्ष श्री अशोक विश्वकर्मा और जिला पंचायत सीईओ श्री शिशिर गेमावत सहित विधायक प्रतिनिधि एवं जनपद पंचायतों के अध्यक्ष व सदस्य मौजूद रहे।

बैठक में जिला जल एवं स्वच्छता समिति के अध्यक्ष सह कलेक्टर श्री प्रसाद ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के एस डामोर को निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन की नल- जल योजना को  ग्राम पंचायत को हस्तांतरित करते समय संबंधित सरपंच की मौजूदगी में हस्तांतरण अभिलेख में पंचायत सचिव के भी हस्ताक्षर करवाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने अधिकारियो को आगाह किया कि शासकीय निर्देशों के अनुरूप हस्तांतरण प्रक्रिया नहीं अपनाये जाने पर उनके विरुद्ध विभागीय जांच सहित अनुशासनात्मक कार्यवाही भी की जायेगी।

         *तथ्यपरक जानकारी देवें*

कलेक्टर ने विभाग द्वारा बैठक से संबंधित जानकारी का अद्यतन फोल्डर समय पर जनप्रतिनिधियों को नहीं मुहैया कराने पर भी नाराजगी जाहिर किया और भविष्य में जानकारी का फोल्डर बैठक के पूर्व जनप्रतिनिधियों को देने की हिदायत दी। कार्यपालन यंत्री श्री डामोर को निर्देशित किया कि जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक के पूर्व विभागीय सहायक यंत्रियों और उपयंत्रियों की बैठक बुलाकर मैदानी हकीकत की तथ्यपरक जानकारी का फोल्डर बनवायें।

*जिला पंचायत सीईओ करेंगे जांच*

कलेक्टर श्री प्रसाद ने जल जीवन मिशन की सभी पूर्ण और संचालित योजनाओं और उनके सापेक्ष में हुये भुगतान आदि की जांच करने का दायित्व जिला पंचायत सीईओ श्री गेमावत को सौंपा है। साथ ही जांच प्रक्रिया पूरी होने तक संविदाकार, ठेकेदारों को किये जाने वाले भुगतान पर भी रोक लगाने के सख्त निर्देश कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दिया है।

  *विकासखंडवार करें समीक्षा*

कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री डामोर को निर्देशित किया कि प्रत्येक विकासखण्ड में जाकर संबंधित जनपद पंचायत के सीईओ और उस क्षेत्र के सांसद,विधायक या उनके प्रतिनिधि और पंचायत प्रतिनिधियों की मौजूदगी में संचालित नल -जल योजनाओं और पुनरीक्षित योजनाओं की समीक्षा की जाये। समीक्षा बैठक के निष्कर्ष का विवरण और जनप्रतिनिधियों से प्राप्त सुझाव आगामी जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक में प्रस्तुत किया जाय।

*जल निगम के कार्यों की समीक्षा*

बैठक में मध्यप्रदेश जल निगम द्वारा कटनी जिले में संचालित और प्रगतिरत निर्माणाधीन ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजनाओं करनपुरा,इंदवार और पवई-2 की समीक्षा की गई। जिले के मुड़वारा और रीठी के 159 गांवों के हर घर में नल से जल पहुंचाने की करीब 271 करोड़ रुपए की लागत वाली निर्माणाधीन पवई-2 जल प्रदाय योजना के जारी कार्यों की मौजूदा प्रगति पर विधायक मुड़वारा श्री संदीप जायसवाल ने संतोष जताया। इस योजना से रीठी क्षेत्र के 109 और मुड़वारा के 50 गांवों में नल से जल पहुंचाने का तेजी से कार्य जारी है। इसके लिए विभिन्न जल संग्रहण क्षमता की 55 पानी की टंकियों के स्थल चयन और निर्माण जारी होने की जानकारी दी गई। विधायक श्री जायसवाल ने निर्माणाधीन पवई-2 जल प्रदाय योजना से मुड़वारा क्षेत्र के बल्क जल आपूर्ति वाले प्रस्तावित और चिन्हित ग्रामों की सूची उपलब्ध कराने की बात कही। वहीं बडवारा के ग्राम बिजौरी स्थित प्लांट से करनपुरा जल प्रदाय योजना से यहां के 47 गांवों में नल से जल की सतत आपूर्ति की जानकारी दी गई। जबकि इंदवार ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजनान्तर्गत  विजयराघवगढ़ और बडवारा के  चयनित 53 गांवो में से 19 ग्रामों में पेयजल आपूर्ति के ट्रायल रन की जानकारी दी गई। कलेक्टर ने इन स्थानों पर जल आपूर्ति संबंधी समस्याओं की जनप्रतिनिधियों द्वारा दी गई जानकारी और शिकायतों का निराकरण करने के निर्देश देते हुए योजना के कार्यों में वांछित तेजी लाने के निर्देश दिए ।

 बैठक में  बडवारा विधायक सहित जिला पंचायत अध्यक्ष ने भी अपने -अपने  क्षेत्र की नल- जल योजना से संबंधित समस्याओं की भी जानकारी दी। बैठक में पंचायतों के जनप्रतिनिधि,सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सहायक यंत्री एवं उपयंत्री और ठेकेदार उपस्थित रहे।

Related posts

जिला की मांग पर आगे आए विधायक संतोष बरकड़े 

News Team

भीम आर्मी एकता मिशन बहोरीबंद ने कलेक्टर महोदय के नाम एसडीएम जी को सौंपा ज्ञापन

News Team

हरदा की घटना के बाद ढीमरखेड़ा एसडीएम की तबाड़ तोड़ कार्यवाही कई जगह है जप्त हुआ अवैध सामान

News Team