Monday, Sep 16, 2024
Rajneeti News India
Image default
कटनी

जिले में बंद पड़े आधार सेंटरों को पुनः किया गया चालू

•कलेक्टर के विशेष प्रयास से 7 लोक सेवा केंद्रों में बहाल हुई सेवा, लाडली बहनों को मिलेगी अधिक राहत*

कटनी। लाडली बहना योजना की प्रक्रिया के लिए जिले के ग्रामीण अंचलों की लाडली बहनों को अब आधार अपडेशन के लिए यहां वहां भटकना नहीं पड़ेगा। कलेक्टर कटनी अवि प्रसाद द्वारा अब तक जिले के लोक सेवा केंद्रों में बंद पड़ी आधार अपडेशन प्रक्रिया को पूर्णतः रूप से सभी लोक सेवा केंद्रों में पुनः प्रारंभ करा दिया गया है। उल्लेखनीय है कि करीब एक सप्ताह पूर्व जिले के तीन लोक सेवा केंद्रों कटनी ग्रामीण, विजयराघवगढ़ और ढीमरखेड़ा के लोक सेवा केंद्रों में आधार सेंटर प्रारंभ कराई गई थी, तो वहीं अब शेष लोक सेवा केंद्रों बड़वारा, स्लीमनाबाद, रीठी और कटनी (शहरी) में कलेक्टर श्री प्रसाद द्वारा शासन स्तर पर चर्चा कर तकनीकी समस्या का निराकरण कराकर 4 नए आधार सेंटर प्रारंभ कर दिए गए हैं।
9 में से 7 केंद्रों में शुरू हो गई ये सुविधा
उल्लेखनीय है कि कलेक्टर अवि प्रसाद के ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण के दौरान यह समस्या संज्ञान में आई थी कि लोक सेवा केंद्रों में आधार पंजीयन एवम् अपडेशन सेवा बंद पड़ी है तथा लगातार पत्राचार के बाद भी ये सेवा प्रारंभ नहीं हो पा रही है। जिसके बाद कलेक्टर श्री प्रसाद द्वारा लोक सेवा केंद्रों से आधार सेवा प्रारंभ कराने के लिए शासन स्तर पर निर्णायक प्रयास करते हुए राज्य लोक सेवा अभिकरण भोपाल को पत्र प्रेषित करने के साथ साथ स्वयं चर्चा कर प्रयास किए गए। इन प्रयासों के फलस्वरूप जिले के 9 लोक सेवा केंद्रों में से 7 में वर्तमान में आधार सेवा पुनः बहाल हो चुकी है। जिनमें कटनी (ग्रामीण), कटनी (शहरी), रीठी, स्लीमनाबाद, बड़वारा, ढीमरखेड़ा और विजयराघवगढ़ के लोक सेवा केंद्र शामिल हैं। जबकि शेष दो बरही और बहोरीबंद लोक सेवा केन्द्र की आईडी शासन स्तर से प्राप्त होते ही यहां पर भी आधार सेंटर प्रारंभ कर दिए जायेंगे।
लाडली बहनों सहित ग्रामीणों को मिलेगी अधिक राहत
कलेक्टर श्री प्रसाद के प्रयासों स आधार सेवा इन 7 लोक सेवा केंद्रों में प्रारंभ होने से लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जिले की लाडली बहनों को भटकना नहीं पड़ेगा। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक कार्यवाही अब लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से कराई जा सकेगी। साथ ही लोक सेवा केन्द्र से आधार ईकेवाईसी एवम् 48 विभागों की 600 अधिसूचित सेवाएं एवम् समाधान एक दिवस तत्काल सेवा अंतर्गत 09 विभागों की 32 सेवाएं एक ही छत के नीचे प्राप्त कर सकेगी।
🖋️ कटनी से ब्यूरो चीफ पारस गुप्ता की रिपोर्ट

Related posts

मध्यान्ह भोजन में लापरवाही बरतने पर स्व सहायता समूह के हाथ से छिना कार्य

News Team

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अंतर्गत सराहनीय कार्य करने वालो को प्रोत्साहित करने कलेक्टर अवि प्रसाद ने प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

News Team

स्कूल बस को उफानी नदी के पुल को पार कराने के वायरल वीडियों पर कलेक्टर ने लिया संज्ञान, दिए कार्यवाही के निर्देश

News Team